आगमन पश्चात हवाई अड्डे पर प्राप्त होने वाले वियतनाम वीजा के बारे में जानिये

Posted by & filed under News on Visa.

आगमन पश्चात हवाई अड्डे पर प्राप्त होने वाले वियतनाम वीजा के बारे में जानिये

आगमन पश्चात हवाई अड्डे पर प्राप्त होने वाले वियतनाम वीजा के बारे में जानिये

आगमन पश्चात हवाई अड्डे पर प्राप्त होने वाला वियतनाम वीजा बड़ी तेजी से प्रसिद्द और प्रयुक्त हो रहा है पर यह सिर्फ उन लोगों के लिए है जो वियतनाम हवाई मार्ग से आते हें. वियतनाम वीजा लेने कि लिए आपको वीजा सेवा प्रदाता कि वेबसाईट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फार्म भरना है. वियतनाम वीजा आवेदन चार भागों में बंटा हुआ है. इसमें सामन्यतया दो दिन का समय लगता है परन्तु आपातकालींन स्थिति में यह कार्य एक दिन में भी संपन्न किया जा सकता है. आपको आवेदन फार्म भरना है, सेवा शुल्क का भुगतान करना है, पूर्व स्वीकृति पत्र प्राप्त करना है और वियतनाम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुँच कर अपना वीजा स्टाम्प करवाना है.

आपको अपना वियतनाम वीजा आवेदन पहले ही कर लेना चाहिए. इसमें आपको अपनी सारी जानकारी भरनी चाहिए और जिस वीजा सेवा को आप चाहे उसे ईमेल द्वारा भेज सकते हें. फिर आपको आपकी जानकारी कि पुष्टि करवानी है और तय सेवा शुल्क का भुगतान करना है. इसके बाद आपको एक ईमेल द्वारा वीजा आवेदन, कम्पनी के पास पहुँचने कि सूचना मिलेगी. आपकी सारी जानकरिया सही पायी जाने पर आपको तृतीय पक्ष द्वारा सुरक्षित भुगतान करना होगा और आपका पैसा सुरक्षित रखा जाएगा. और फिर आपकी जानकारी पूर्व स्वीकृति पत्र जारी करवाने के लिए वियतनाम अप्रवासन विभाग को भेज दी जाती है

लगभग दो दिनों के बाद आपका वियतनाम वीजा स्वीकृति का ईमेल आपको मिल जाता है. आप इस पत्र का प्रिंट ले, और वियतनाम हवाई अड्डे पर दिखाएँ. वियतनाम अप्रवासन विभाग वीजा, वीजा सेवा प्रदाता कम्पनी को ईमेल द्वारा और हवाई अड्डे स्थित अप्रवासन कार्यालय को फेक्स द्वारा भेज देता है. वियतनाम अप्रवासन विभाग सभी आवेदनों कि बारिकी से जांच करता है अत: आपके पास मूल वीजा आवेदन का प्रिंट होने के बावजूद आपको वियतनाम में प्रवेश करने दिया जाता है. इस प्रक्रिया कि अंतिम गतविधि है मूल वीजा अपने पासपोर्ट पर स्टाम्प करवाना. इसके लिए आपको फार्म भरना है. फोटो संलग्न करने हें और अप्रवासन अधिकारी को स्टाम्प शुल्क देना है. स्टाम्प शुल्क कितना लगेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का वीजा आवेदन कर रहे हें.

आगमन पश्चात हवाई अड्डे पर प्राप्त होने वाले वियतनाम वीजा का आवेदन करने पर आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  • 2×2 इंच के एक जैसे दो फोटो जो पिछले छह महीनों में लिए गए हों.
  • ठुड्डी से लेकर सिर तक कि ऊँचाइ 1 इंच से लेकर 138 इंच हो.
  • फोटो श्वेत श्याम या रंगीन भी हो सकते हें.
  • इनमे आपका पूरा चेहरा दिखना चाहिए और फोटो सामने कि तरफ से लिए हुए हो. पृष्ठ भाग सफ़ेद या धूमिल सफ़ेद रंग का होना चाहिए.
  • फोटो सामान्य वेशभूषा में होना चाहिए और आपके सिर पर कुछ नहीं हों चाहिए ताकि बाल दिख सकें.
  • कोई गणवेश या यूनिफार्म वाला फोटो स्वीकार्य नहीं होगा परन्तु रोजाना पहने जाने वाले धार्मिक वस्त्र वाला फोटो मान्य है

Comments are closed.