ऑनलाइन वियतनामी वीजा

Posted by & filed under News on Visa.

ऑनलाइन वियतनामी वीजा

ऑनलाइन वियतनामी वीजा

किसी भी देश में जाने के लिए आपको वीजा कि आवश्यकता होती है और अगर आप वियतनाम जाने कि योजना बना रहे है तो आपको निश्चित रूप से वियतनाम में प्रवेश करने के लिए वीजा कि आवश्यकता होगी. वीजा आवेदन करने के लिए आप किसी दूतावास या राज भवन में संपर्क कर सकते हें और वीजा प्राप्ति कि प्रक्रिया आरम्भ हो जायेगी. आप वीजा आवेदन इन्टरनेट पर भी कर सकते हें: इन्टरनेट पर ऐसी कई वेबसाईट हें जो इस तरह के सेवाएं उपलब्ध करवाती हें. ऑनलाइन वीजा आवेदन करते समय आपको कई तरह के फार्म भरने होते और कुछ शुल्क अलग से देने होते हें. हाल ही में वियतनाम में एक नयी वीजा प्रणाली शुरू हुई है जिसे आगमन पश्चात वीजा प्राप्ति कहते हें. इसके तहत आपको हनोई अप्रवासन विभाग से एक पूर्व स्वीकृति पत्र लेना होता है. यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से लाभकारी है जो वीजा आवेदन में होने वाली लाल फीताशाही से बचना चाहते हें. नीचे हम आपको वियतनाम वीजा सम्बन्धी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दे रहे हें.

  • यदि आप वीजा स्वीकृति के तारीख से एक दिन पहले ही वियतनाम आते हें या आप अपनी वीजा अवधि पूरी होने के एक दिन बाद भी वियतनाम में हें तो आगमन पश्चात वीजा प्रणाली में आपको किसी तरह कि कोई समस्या नहीं होगी. बशर्ते विमान कंपनी को कोई आपत्ति न हो.
  • यदि आपके पूर्व स्वीकृति पत्र या वीजा में छोटी- मोटी गलतियां है तो भी आपका पूर्व स्वीकृति पत्र या वीजा स्वीकार्य होगा. परन्तु आपको आवेदन करते समय सारी जानकारियाँ बहुत ही सावधानी से भरनी चाहिए ताकि आपको हवाई अड्डे पर कोई समस्या न हो.
  • वियतनाम में वीजा सम्बन्धी नियमों में सतत परिवर्तन होता रहता है; अत: आपको नए नियमों कि जानकारी होनी चाहिए. वियतनाम में रहते हुए आप अपनी वीजा अवधि को बढ़ा सकते हें लेकिन जब राजनीतिक गतिविधियां चरम पर हों तब आप ऐसा नहीं कर सकते.
  • वीजा अवधि को वर्तमान वीजा अवधि समाप्त होने के एक सप्ताह पहले बढ़ाया जा सकता है, अगर आप तीन बार वीजा अवधि बढवा चुके हें तो इसके बाद आपको नए वीजा के लिए आवेदन करना होगा. वीजा अवधि बढ़वाने का शुल्क अट्ठारह से पैंतीस अमरीकी डॉलर तक हो सकता है.
  • यदि किसी कारण वश आपका कोई भी वीजा आवेदन अस्वीकार कर दिया जाता है और आप वियतनाम में रह रहे हें तो आपको वियतनाम में रुकने के लिए अच्छा खासा धन खर्च करना होगा, यह राशि पचास से सत्तर अमरीकी डॉलर तक हो सकती है, अत: अपनी वियतनाम यात्रा कि योजना बनाते हुए इस तथ्य का ध्यान रखें.
  • जब भी आप वियतनाम वीजा का आवेदन कर रहे हें तो अपनी यात्रा शुरू होने से कम से कम एक या दो सप्ताह पहले आवेदन करें ताकि आपको दूसरी तरफ से कोई समस्या न हो.

इन बातों का ध्यान रखिये और आपकी वियतनाम यात्रा सुखद और आनंदमय होगी

Comments are closed.