ऑनलाइन वियतनामी वीजा

Posted by & filed under News on Visa.

ऑनलाइन वियतनामी वीजा

ऑनलाइन वियतनामी वीजा

आज के इस आधुनिक सूचना प्रोद्योगिकी के युग में कोई भी, कहीं से भी बैठकर अपने लिए इन्टरनेट के माध्यम से वियतनाम वीजा आवेदन कर सकता है. ऑनलाइन वीजा के लिए आप किसी भी प्रतिष्ठित वेबसाईट पर जाकर आवेदन कर सकते हें. इस तरह आपको दूतावास वीजा आवेदन के समान प्रतीक्षा करने में अपना बहुमूल्य समय बर्बाद नहीं करना पड़ता है. ऑनलाइन वीजा आवेदन एक सरल और सहज कार्य है आपको बस एक ईमेल भेजना है और आपको आपका सामान्य वियतनाम वीजा आगमन के पश्चात हवाई अड्डे पर दे दिया जायेगा. सबसे मजेदार बात यह है कि यह पूरा कार्य मात्र 12-24 घंटों में हो जाता है, यह समय अतिशीघ्र/अविलम्ब वीजा आवेदन का है. अत: ऑनलाइन जाकर अपना वियतनाम वीजा आवेदन अभी करिये. पर वियतनाम वीजा आवेदन करते समय कुछ बिंदुओं पर जरूर ध्यान दे.

सर्वप्रथम आपको वीजा कोड लेना होगा. वीजा कोड दो तरह से प्राप्त किया जाता है. आप अपने देश या आस पास स्थित किसी वियतनामी दूतावास या राजभवन में आवेदन कर सकते हें और आप ऑनलाइन वीजा आवेदन कर सकते हें. वीजा कोड प्राप्त करने में स्टाम्प शुल्क सबसे आवश्यक होता है और इस सन्दर्भ में पहले ही बात कर लेनी चाहिए. हर देश के लिए स्टाम्प शुल्क अलग अलग होता है और वीजा जारी करने वाली ईकाई से इस बारे में शुरुआत में ही स्पष्टीकरण ले लेना चाहिए. सामन्यतया स्टाम्प शुल्क 50 अमरीकी डॉलर होता है.

जब आप किसी प्रतिष्ठित वेबसाईट के द्वारा वीजा आवेदन करते हें तो आपको वियतनाम वीजा बड़ी ही आसानी से मिल जाता है. इस तरह आपको सीधे वियतनाम अप्रवासन विभाग द्वारा वीजा कोड जारी किया जाता है. आवेदन करने के बाद में अप्रवासन अधिकारी कि जिम्मेदारी होती है कि वो आपके देश स्थित वियतनामी दूतावास को वीजा कोड भेजे. अब आपको बस इतना सा कार्य करना है कि अपने देश स्थित वियतनामी दूतावास में जाकर अपना वैध पासपोर्ट दिखाना है और उस पर वियतनाम वीजा स्टाम्प करवाना है. अप्रवासन अधिकारी आपका वीजा कोड दूतावास को भेजने में लगभग 48 व्यावसायिक घंटों का समय लगेगा. इसलिए आपको वीजा आवेदन करने के 48 घंटों के बाद ही दूतावास में संपर्क करना चाहिए. इन 48 घंटों में आपके द्वारा दी गयी जानकारी दूतावास वियतनाम अप्रवासन विभाग के साथ जाँच करता है.

वीजा कोड कि कार्यवाही को आगे बढाने के लिए आपसे क्रेडिट कार्ड या इन्टरनेट बैंकिंग के द्वारा सेवा शुल्क का भुगतान करने का निवेदन किया जाता है. पर स्टाम्प शुल्क आपको सीधे दूतावास कि वीजा जारी करने वाली ईकाई को ही देना होता है. स्टाम्प शुल्क आप किस देश के नागरिक हें इस बात पर निर्भर करता है.

कुछ चुनिन्दा देशों में वियतनाम वीजा प्राप्त करना काफी सरल और तेज कार्य है. यह देश हें. कम्बोडिया, लाओ और चीन. अत; हूम् आपको यही सलाह देंगे कि आप वीजा कोड लेने के लिए स्वयं दूतावास जाएँ और बाकी का कार्य इन्टरनेट द्वारा करें.

Comments are closed.