ऑनलाइन वियतनामी वीजा

Posted by & filed under News on Visa.

ऑनलाइन वियतनामी वीजा

ऑनलाइन वियतनामी वीजा

वियतनाम वीजा प्राप्त करने का सबसे आधुनिक तरीका है किसी वेबसाईट पर ऑनलाइन आवेदन करना. पर यह सुविधा सिर्फ हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए है. इसके लिए आपको वियतनाम वीजा सेवा कि किसी साईट पर जाना होगा और फिर उन चार चरणों को पूरा करना होगा जो यह सुनिश्चित करते हें कि आपको वियतनाम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर वीजा मिल ही जाएगा. यह पूरा कार्य मात्र दो दिनों में ही संपन्न हो जाता है पर अगर कसी को जल्दी हो तो एक दिन में भी किया जा सकता है.

पहले चरण में आपको वीजा आवेदन फार्म भरना है जो बड़ी ही आसानी से वेबसाईट से डाऊनलोड किया जा सकता है. सारी जानकारियां सावधानीपूर्वक भर कर आप इसे उस वीजा सेवा को ईमेल कर दीजिए जिसके द्वारा आप वीजा आवेदन करना चाहते हें. इसके बाद आपको स्वयं द्वारा दी गयी जानकारी कि पुष्टि करनी है और सेवा शुल्क का भुगतान करना है. यह शुल्क आप विश्वसनीय तृतीय पक्ष भुगतान सेवाओं जैसे कि पेपाल, वू, और ज़ूम के द्वारा दे सकते हें. यह सेवायें आपका पैसा सुरक्षित रखती है और आपको एक ईमेल मिलेगा कि प्रार्थना पत्र सम्बंधित कम्पनी को भेजा जा चुका है. तब आपकी सारी जानकारी वियतनाम स्थित अप्रवासन विभाग को पूर्व स्वीकृति पत्र जारी करने की लिए भेज दी जाती है.

आपको लगभग दो दिनों के बाद ईमेल द्वारा पूर्व स्वीकृति पत्र भेज दिया जाता है. वियतनाम के लिए विमान में सवार होते समय आपके पास इस पत्र का प्रिंट होना अत्यंत आवश्यक है. वियतनाम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपको यह पत्र दिखाना होगा. वियतनाम का अप्रवासन विभाग इस पत्र कि मूल प्रति वीजा कम्पनी को और फेक्स हवाई अड्डे स्थित अप्रवासन कार्यालय को भेज देता है. इसीलिए आपके पास पत्र का प्रिंट होने के बावजूद इसे स्वीकार कर लिया जाता है, वियतनाम अप्रवासन विभाग वीजा आवेदनों के बारे में काफी सख्त है.

अंत में आपको सिर्फ अपना वीजा अपने पासपोर्ट पर स्टाम्प करवाना है. हवाई अड्डे पर उतर कर आपको वीजा फार्म में पुन: कुछ जानकारियां भरनी हें, दो फोटो चिपकाने हें और अप्रवासन अधिकारी को वीजा स्टाम्प शुल्क देना है. स्टाम्प शुल्क हर तरह के वीजा के अनुसार अलग अलग होता है. वीजा एक महीने या तीन महीने कि अवधि, एकल प्रवेश/प्रस्थान या अनेक बार प्रवेश/प्रस्थान आदि के हो सकते हें. आपको अपना पूर्व स्वीकृति पत्र अपने पास संभाल कर रखना चाहिए.

यदि आप ऑनलाइन वियतनामी वीजा का आवेदन कर रहे हें तो आपको कुछ चीजें हमेशा अपने पास रखनी चाहिए. पिछले 6 महीनों में लिए गए एक समान 2×2 इंच के दो पासपोर्ट साइज फोटो. यह फोटो श्वेत श्याम या रंगीन भी हो सकते हें. फोटो में आपका चेहरा सामने से पूरा दिखना चाहिए और इसका पृष्ठ भाग धूमिल सफ़ेद या सफ़ेद रंग का होना चाहिए. फोटो में आपने सामान्य कपडे पहने होने चाहिए और आपके बाल पूरी तरह से दिखने चाहिए किसी भी तरह कि टोपी सिर पर नहीं हो और न ही सिर किसी चीज से ढका हुआ हो. यदि आप रोजाना नुम्बर का चश्मा, कृत्रिम बाल या कोई श्रवन यन्त्र का इस्तेमाल करते हें तो यह आपकी फोटो में भी होना चाहिए.

Comments are closed.