ऑनलाइन वियतनामी वीजा

Posted by & filed under News on Visa.

ऑनलाइन वियतनामी वीजा

ऑनलाइन वियतनामी वीजा

लोग तनाव रहित माहौल में छुट्टियां बिताने, नयी जगहों पर जाने का आनंद लेने और व्यावसायिक उद्देश्यों से पूरी दुनिया में घुमते हें. वियतनाम भी दुनिया कि कुछ सुरम्य स्थानों में से एक है. वियतनाम जाने के लिए हमें एक वैध पासपोर्ट और वैध वीजा कि जरूरत होगी. वीजा प्राप्त करना पर्यटकों का सबसे प्रथम कार्य है. अक्सर वियतनाम वीजा वियतनामी दूतावासों द्वारा जारी किये जाते हें. विदेशों स्थित कुछ कार्यालय ऑनलाइन वियतनाम वीजा भी जारी करते हें और कुछ विमान कंपनियां पर्यटकों को आगमन पश्चात हवाई अड्डे पर वियतनाम वीजा जारी करती हें.

ऑनलाइन आवेदन फार्म में हमें कुछ जानकारियां भरनी होती हें जैसे कि नाम, लिंग, जन्म दिनांक, पासपोर्ट संख्या, राष्ट्रीयता, अपना देश छोड़ने कि तिथि, वियतनाम आगमन कि तिथि और आगमन उड़ान संख्या. इसके बाद हमें सेवा शुल्क देना है ताकि हमारा आवेदन आगे बढ़ सके. सेवा शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड द्वारा भी किया जा सकता है. हमारे द्वारा दी गयी जानकारी वियतनाम अप्रवासन विभाग को भिजवा दी जाती है और दो दिनों के अंदर हमें वीजा का पूर्व स्वीकृति पत्र ईमेल द्वारा मिल जाता है. वियतनाम हवाई अड्डे पर पहुँच कर हमें वीजा अपने पासपोर्ट पर स्टाम्प करवाना है और अप्रवासन अधिकारी को स्टाम्प शुल्क का भुगतान करना है. संलग्न किये गए फोटो श्वेत श्याम या रंगीन भी हो सकते हें. पूरा चेहरा फोटो में दिखना चाहिए और फोटो का पृष्ठ भाग धूमिल सफेद या सफ़ेद होना चाहिए. फोटो में सिर पर किसी भी प्रकार कि टोपी नहीं हो और ना ही सिर ढका हुआ हो. यदि आप रोजाना नुम्बर का चश्मा, कृत्रिम बाल या कोई श्रवन यन्त्र का इस्तेमाल करते हें तो यह आपकी फोटो में भी होना चाहिए.

वियतनाम में ऐसी कई कम्पनियाँ हें जो आपको आगमन पश्चात प्राप्त होने वाले वीजा कि सेवा प्रदान करती हें. इन कंपनियों और वियतनाम सरकार के बीच एक समझौता हुआ है जिसकी वजह से यह कंपनियां यात्रियों को वैध वीजा उपलब्ध करवा सकती हें. हम किसी ट्रावेल एजेंट कि सहायता भी ले सकते हें और ऑनलाइन वीजा आवेदन करके अपना वक्त और पैसे दोनों बचा सकते हैं. वैध पासपोर्ट होने से हमें वियतनाम में प्रवेश करने के लिए वियतनाम वीजा लेने में आसानी रहती है. कुछ यात्रियों ने ऐसा भी महसूस किया है कि वीजा लेने में काफी समय लगता है और यह बड़ा ही जटिल कार्य है. विलम्ब से बचने के लिए हम अपने वियतनाम आगमन से पहले ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हें. यह सेवा कानूनन वैध है और वियतनाम अप्रवासन विभाग द्वारा यात्रियों के हित में समर्थित है.

जो लोग आगमन पश्चात हवाई अड्डे पर प्राप्त होने वाले वियतनाम वीजा के लिए आवेदन करते हें उन्हें सेवा शुल्क और स्टाम्प शुल्क देने होते हें. सेवा शुल्क यात्रा प्रारंभ होने के पहले वियतनाम अप्रवासन विभाग से वीजा का पूर्व स्वीकृति पत्र जारी करवाने के लिए दिया जाता है. हमें सेवा शुल्क सारी जानकारी देने और जानकारी कि पुष्टि हो जाने के बाद देना है. हमें “वीजा का पूर्व स्वीकृति पत्र” दो व्यावसायिक दिनों में मिल जाता है. हम वियतनाम वीजा दूतावास/राजभवन या अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से ले सकते हें. आगमन पश्चात वीजा हवाई अड्डे पर या फिर दूतावास में स्टाम्प किया जाता है. वियतनाम दूतवास हमें जो पूर्व स्वीकृति पत्र  भेजता है उस पर एक कोड अंकित होता है जिससे हम वियतनाम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मूल वीजा प्राप्त कर सकते हें. हमारी सारी जानकारी व यात्रा का विवरण सम्बंधित विभागों को भेज दिया जाता है और हमें हमारा स्वीकृति पत्र ईमेल या फेक्स द्वारा भेज दिया जाता है.

Comments are closed.