वियतनाम प्रवेश और प्रस्थान के लिए आवश्यकताएं

Posted by & filed under News on Visa.

वियतनाम प्रवेश और प्रस्थान के लिए आवश्यकताएं

वियतनाम प्रवेश और प्रस्थान के लिए आवश्यकताएं

वियतनाम में प्रवेश करने कि लिए आपके पासपोर्ट कि वैधता कम से कम 6 माह होनी चाहिए और आपके पास वियतनाम का वीजा, वीजा माफ़ी प्रमाण पत्र, या आगमान पश्चात प्राप्त होने वाले वीजा का पूर्व स्वीकृती पत्र होना चाहिए. आपको किसी भी वियतनामी दूतावास या राजभवन से वियतनाम का वीजा या वीजा माफ़ी प्रमाण पत्र मिल जाएगा. लिखित पूर्व स्वीकृति पत्र के लिए आप अपने देश छोडने से पहले किसी ट्रावेल एजेंट से संपर्क करें. अन्यथा आप भी कई अमरीकी नागरिकों कि तरह किसी ट्रावेल एजेंसी द्वारा अनैतिक रूप से धन कमाई का जरिया बन जाएंगे.

यदि प्रवेश करते समय आपके पास वियतनाम का वीजा, वीजा माफ़ी प्रमाण पत्र, या आगमान पश्चात प्राप्त होने वाले वीजा का पूर्व स्वीकृती पत्र नहीं है तो आपको वियतनाम में प्रवेश नहीं मिलेगा और तुरंत ही वापस आपके देश भेज दिया जाएगा. साधारण रूप से यात्रियों को एकल प्रवेश यानी कि एक बार प्रवेश वीजा ही दिया जाता है. यदि आपको अनेक बार प्रवेश वीजा चाहिए तो इस बात का उल्लेख आपको अलग से करना होगा और इसका शुल्क भी अधिक होता है. यदि आप ऐसी कोई योजना बना रहें है कि आप एक बार वियतनाम छोड़ कर किसी अन्य देश में जायेंग और वहाँ से पुनः वियतनाम में आगमन करेंगे तो यह सुनिश्चित कर लीजिए कि आपके पास अनेक बार प्रवेश वीजा है.  यदि आपके पास एकल यानी एक बार प्रवेश वीजा है तो आपको दुबारा आगमन से पूर्व वीजा लेना होगा.

कृपया ध्यान दे कि यदि आप आगमान पश्चात प्राप्त होने वाले वीजा के लिए आवेदन कर रहे हें तो इस वीजा के 2 प्रकार के शुल्क होते हें. 1 स्टाम्प शुल्क जो कि वीजा प्राप्ति के समय हवाई अड्डे पर दिया जाता है. 2 सेवा शुल्क यह वो शुल्क है जो कि ट्रावेल एजेंट को उसकी वीजा प्राप्त करने में कि गयी सहायता और सेवाओं के लिए दिया जाता है.

यदि आप वियतनाम मे किसी भूमी मार्ग (सड़क अथवा रेल) द्वारा प्रवेश करने की योजना बना रहें है तो आपको पासपोर्ट पर चिपकने वाले वीजा की आवश्यकता होगी. इस तरह के वीजा के लिए आपको वियतनाम के किसी दूतावास या राजभवन में संपर्क करना उचित होगा.

आपके पास वैध वीजा है फिर भी आपको वियतनाम में प्रवेश करने से रोका जा सकता है या आपके देश भेजा जा सकता है. हम आपको चेतवानी देना चाहते है कि आप जिस उद्देश्य से वियतनाम में आये हें वही कार्य करें, वियतनाम अप्रवासन विभाग आपको जिस उद्देश्य के लिया वीजा दिया गया है उसके अलावा कोई और कार्य करने कि अनुमति नहीं देता है. यदि आप कोई और कार्य करते हुए पाए जाते हें तो आपका वीजा रद्द किया जा सकता है.

किसी कारणवश आप जिस उद्देश्य से वियतनाम में आये थे उसके अलावा कोई और कार्य करना चाहते है तो आपको अप्रवासन विभाग से अनुमति लेनी होगी

यदि वियतनाम में आपका पासपोर्ट गुम हो जाता है तो आपको प्रतिस्थापित नए पासपोर्ट के साथ साथ प्रतिस्थापित वीजा कि भी आवश्यकता होगी. आपातकालीन स्थिति में आप अपने देश के दूतावास या राजभवन में संपर्क करें वे आपको एक सीमित अवधि वाला पासपोर्ट मात्र एक दिन में भी बना कर दे सकते हें. परन्तु वियतनाम सरकार आपको नया वीजा देने में आवेदन वाले दिन के अतिरिक्त 3-5 दिन का समय लग सकता है.

Comments are closed.