दूतावास या राजभवन से संपर्क किये बिना वियतनाम वीजा कैसे प्राप्त करें?

Posted by & filed under News on Visa.

दूतावास या राजभवन से संपर्क किये बिना वियतनाम वीजा कैसे प्राप्त करें?

दूतावास या राजभवन से संपर्क किये बिना वियतनाम वीजा कैसे प्राप्त करें?

आप वियतनाम जाना चाहते है तो आपको वियतनामी वीजा लेना आवश्यक है. पर यदि आपके देश और वियतनाम सरकार के बीच एकपक्षीय या द्विपक्षीय वीजा माफ़ी का समझौता हुआ है तो आपको पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करना होगा. इस तरह जारी हुआ पर्यटक वीजा 15 दिनों से लेकर एक महीने तक वैध रहता है.

यदि आप दूतावास/राजभवन के लंबी और कभी न खत्म होने वाली वीजा आवेदन कि  प्रक्रिया से बचना चाहते है तो आगमन पश्चात हवाई अड्डे पर प्राप्त होने वाला वियतनाम वीजा आपके लिए एक सर्वोत्तम विकल्प है. ऑनलाइन वियतनाम वीजा आवेदन पूरी तरह से वैध है, हमारा विभाग और वियतनाम अप्रवासन विभाग तारतम्य और आपसी सहयोग के साथ कार्य करते हें. आप आगमन पश्चात एकल यानी एक बार प्रवेश एक माह वीजा, आगमन पश्चात अनेक बार प्रवेश एक माह वीजा, आगमन पश्चात एकल यानी एक बार प्रवेश तीन माह वीजा या आगमन पश्चात अनेक बार प्रवेश तीन माह वीजा ले सकते हें.

हम सभी यात्रियों को यही सलाह देते हें कि आपको आगमन पश्चात हवाई अड्डे पर प्राप्त होने वाला वियतनाम वीजा के लिए ही आवेदन करना चाहिए क्यूंकि यह एक सरल प्रक्रिया होने के साथ साथ इस बात कि संभावनाएं कम कर देता है कि आपको वीजा न मिले और इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना पड़ता है. यह वीजा सिर्फ हवाई मार्ग द्वारा आ रहे यात्रियों के लिए ही उपलब्ध है. आपको किसी भी ऑनलाइन वीजा प्रदाता कि साईट पर आवेदन करना होगा. इस पूरी प्रक्रिया में दो दिन का समय लगता है. आपातकालीन परिस्थितियों में यह प्रक्रिया एक दिन में भी पूरी कि जा सकती है. इसमें कुल चार चरण होता हें.

सबसे पहले आपको वेबसाईट पर दिया गया प्रार्थना पत्र भरना होगा, इस प्रार्थना पत्र में आपको अपनी सभी जानकारियां सही-सही बतानी होंगी और फिर इसे वीजा सेवा प्रदाता को ईमेल करना होगा. आपकी जानकारियों कि पुष्टि हो जान के पशचात आपको सेवा शुल्क जमा करवाना होगा. यह सेवा शुल्क आप हमें वू, ज़ूम या पेपाल द्वारा भेज सकते हें. शुल्क प्राप्त होने के बाद वीजा प्रदाता आपकी सारी जानकारी वियतनाम के आप्रवासन विभाग को भेजेगा और दो दिन के अंदर आपका पूर्व स्वीकृति पत्र आपको ईमेल द्वारा भेजा जायेगा. आपका पूर्व स्वीकृति पत्र वीजा प्रदाता को अप्रवासन विभाग ईमेल द्वारा भेजता है और इसी पत्र को फेक्स द्वारा हवाई अड्डे स्थित अप्रवासन विभाग के कार्यालय में भेजा जाता है. यहाँ पर अदिकारी आपको आगमन के पश्चात वीजा दे देंगे भले ही आपका अवेदन अभी पूरी तरह से स्वीकृत नहीं हुआ लेकिन आपके द्वारा दी गयी जानकारी कि भली भाँती जांच और पुष्टि हो चुकी होती है. आपको बस वीजा फार्म भरना है, दो फोटो लगाने हें और स्टाम्प शुल्क जमा करवाकर आप अपना मूल वीजा प्राप्त कर सकते हें.

Related Posts

कस्टम्स घोषणा प्रक्रिया

कस्टम्स घोषणा प्रक्रिया

On

वियतनाम में प्रवेश करते समय कस्टम (सीमा शुल्क विभाग) घोषणा के पूर्व सभी लोग अपने साथ लाये गए सामान की तुलना वियतनाम द्वारा निर्धारित कर मुक्त सामान कोटे से करें यदि सामान निर्धारित कोटे से अधिक है तो उसका कस्टम्स के घोषण पत्र में उल्लेख करना आवश्यक है.
यदि प्रवेश करते समय किसी व्यक्ति के साथ उसका ऐसा कोई सामान नहीं है जो की निर्धारित कर मुक्त सामान कोटे से अधिक हो, या सामान यात्रा के पूर्व या उपरांत लाया या ले जाया जा रहा हो, उन्हें प्रवेश और प्रस्थान के समय कस्टम्स के घोषणा पत्र में उसका उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है.

Comments are closed.