ऑनलाइन वियतनाम वीजा से मिलने वाली सराहनीय सुविधाएँ

Posted by & filed under News on Visa.

ऑनलाइन वियतनाम वीजा से मिलने वाली सराहनीय सुविधाएँ

ऑनलाइन वियतनाम वीजा से मिलने वाली सराहनीय सुविधाएँ

वीजा वो महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके द्वारा आपको किसी अन्य देश में प्रवेश करने कि अनुमति मिलती है. यह आपके पासपोर्ट कि तरह ही एक कानूनी दस्तावेज है जो एक देश से दुसरे देश में जाने के लिए जरूरी है. आप जिस देश में जाना चाहते हें उस देश के वीजा के लिए आप दो तरह से आवेदन कर सकते हें, ऑनलाइन और ऑफलाइन. इसी तरह वियतनाम वीजा के लिए भी आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हें और चाहे तो किसी दूतावास या राजभवन जाकर भी आप वीजा आवेदन कर सकते हें. यदि आप ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में सोच रहे हें तो आप बिलकुल ही अलग प्रक्रिया से गुजरेंगे जिसमें आप पहले अपनी जानकारी भेजेंगे और सभी जानकारियों कि पुष्टि होने के बाद आप अपना वीजा प्राप्त कर सकेंगे.

वियतनाम वीजा के ऑनलाइन आवेदन में आपको कुछ फार्म और प्रार्थना पत्र भरने होंगे, आपको अपनी वियतनाम यात्रा का उद्देश्य बताना होगा, यह व्यावसायिक भी हो सकता है या आप छुट्टियाँ बिताने के लिए भी जा सकते है, इसके आलावा कोई वैध कारण है तो आप वो भी बता सकते हें. आपके पास विभिन्न तरह के वीजा विकल्प होते हें. आप अपनी आवश्यकता अनुसार वीजा विकल्प चुन कर उसके लिए आवेदन कर सकते हें. यह एक चरणबद्ध प्रक्रिया है अत: जब तक आप एक चरण पूरा नहीं कर लेते, दुसरे चरण पर नहीं जा सकते. इसलिए आपको सारी जानकारी सावधानी और सत्यतापूर्वक भरनी चाहिए.

यदि आपको कोइ समस्या या शंका है तो आप वियतनाम वीजा कि अधिकृत वेबसाईट या उनके नि:शुल्क फोन सेवा पर संपर्क कर सकते हें. फोन पर आप निपुण लोगो से सलाह लेकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हें या आप सेवा शुल्क जमा करवा कर इसके सदस्य भी बन सकते हें. वीजा के लिए कितना शुल्क लगेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको साधारण वीजा चाहिए या अतीशीघ्र/अविलम्ब वीजा. अतीशीघ्र/अविलम्ब वीजा का शुल्क साधारण वीजा से दुगुना होता है, कभी कभार दो या उससे अधिक वीजा आवेदनों पर कुछ छूट भी मिलती है.

आप इन्टरनेट पर अपने वीजा आवेदन कि स्थिति भी जांच सकते हें. आपको अपने ईमेल आईडी के साथ अपने ऑर्डर आईडी डालना होगा. आपको पता चल जायेगा कि सभी औपचारिकताएं पूरी हो गयी हें या नहीं व इस प्रक्रिया का पूरा होने में और कितना वक्त लगेगा. सारांश में हम यह कह सकते हें कि इन्टरनेट के द्वारा सब कुछ इतना आसान है कि आप सारा कार्य सिर्फ एक क्लिक से पूरा कर सकते हें.

Comments are closed.