ऑनलाइन वियतनाम वीजा आवेदन के लिए आवश्यक बातें

Posted by & filed under News on Visa.

ऑनलाइन वियतनाम वीजा आवेदन के लिए आवश्यक बातें

ऑनलाइन वियतनाम वीजा आवेदन के लिए आवश्यक बातें

आप व्यावसायिक या किसी और उद्देश्य से जब भी किसी अन्य देश में जाते हें तो आपको वीजा कि आवश्यकता होती है. यूँ तो यह काफी सरल कार्य है पर जो लोग प्रथम बार वीजा आवेदन कर रहे है उनके लिए कुछ बातों को जानना आवश्यक है. जिन लोगों को इस संदर्भ में आवश्यक बातों कि जानकारी नहीं है उन्हें ऑनलाइन जाकर यह सारी बातें जान लेनी चाहिए. इन्टरनेट कि सहायता से आप विभिन्न देशों के नागरिकों के लिए जरूरी औपचारिकताओं कि जानकारी प्राप्त कर सकते हें. आप अपने देश का नाम डाल कर यह देख सकते हें कि आपको किन दस्तावेजों कि जरुरत होगी. आप वो सभी कागजात लेकर आवेदन कर दीजिए, इस तरह आपका समय भी बच जायेगा और आपका आवेदन अस्वीकृत होने कि संभावना भी कम हो जायेगी.

वियतनाम वीजा आवेदन चार चरणों में पूरा होता है जिसमे सबसे पहले आपको एक फार्म भरना है, और पूछी गयी सारी जानकारी इस फार्म में भरनी होती है. फिर आप से अंतिम बार पुछा जाता है कि आपको वीजा चाहिए या नहीं? आपके हां कहने के पश्चात आपको इन सेवाओं के लिए सेवा शुल्क का भुगतान करना होता ही है. आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड जो भी आपके लिए सुविधाजनक हो उससे यह भुगतान कर सकते हें. इसके दो-तीन दिनों के अन्दर आपको अपना पूर्व स्वीकृति पत्र  मिल जाएगा. इस पत्र को आप हवाई अड्डे पर स्टाम्प करवा सकते हें.

वियतनाम वीजा का चतुर्थ चरण है स्टाम्प करवना, इसके लिए आपके पास में पूर्व स्वीकृति पत्र, आपका पासपोर्ट, दो फोटो और शुल्क जमा करवाने के लिए नकद राशि होनी चाहिए. इन चार चरणों को पूरा करके आपके पास एक हर तरह से मान्य, स्वीकृत और वैध वीजा होगा. आपके बिना कहीं गए सारा कार्य कुशलतापूर्वक हो जाएगा. अगर आप कहीं भी किसी समस्या का सामना करते हें तो आप किसी एजेंट को एक छोटी सी राशि देकर उसकी सहायता ले सकते हें. एजेंट आपका सारा कार्य आसानी से कर देगा. यह सुविधा उन लोगों के लिए बहुत ही कारगर है जो काफी व्यस्त हें या फिर कार्य खुद करने में असमर्थ है.

अंत में हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हें कि इन्टरनेट द्वारा आपको काफी सारी महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है जिससे आपको असीमित सहयता मिलेगी. अगर आप इन्टरनेट पर उपलब्ध जानकारी से संतुष्ट नहीं है तो आप व्यक्तिगत रूप से संवाद करके भी जानकारी हासिल कर सकते हें और अपनी शंकाओं का समाधान करवा सकते हें. हर व्यक्ति कि यात्रा का उद्देश्य अलग होता है. अत: आप अपनी आवश्यकता अनुसार अपने लिए उपयुक्त वीजा का आवेदन कर सकते हें. ऑनलाइन वीजा आवेदन से आपके पास अनेक सुविधाएँ उपलब्ध हें जिनका आपको कम से कम एक बार उपयोग अवश्य करना चाहिए.

Related Posts

वियतनाम प्रवेश और प्रस्थान के लिए आवश्यकताएं

वियतनाम प्रवेश और प्रस्थान के लिए आवश्यकताएं

On

वियतनाम में प्रवेश करने कि लिए आपके पासपोर्ट कि वैधता कम से कम 6 माह होनी चाहिए और आपके पास वियतनाम का वीजा, वीजा माफ़ी प्रमाण पत्र, या आगमान पश्चात प्राप्त होने वाले वीजा का पूर्व स्वीकृती पत्र होना चाहिए. आपको किसी भी वियतनामी दूतावास या राजभवन से वियतनाम का वीजा या वीजा माफ़ी प्रमाण पत्र मिल जाएगा. लिखित पूर्व स्वीकृति पत्र के लिए आप अपने देश छोडने से पहले किसी ट्रावेल एजेंट से संपर्क करें. अन्यथा आप भी कई अमरीकी नागरिकों कि तरह किसी ट्रावेल एजेंसी द्वारा अनैतिक रूप से धन कमाई का जरिया बन जाएंगे.

Comments are closed.