वियतनाम वीजा आवेदन के लिए मूलभूत आवश्यकताएं

Posted by & filed under News on Visa.

वियतनाम वीजा आवेदन के लिए मूलभूत आवश्यकताएं

वियतनाम वीजा आवेदन के लिए मूलभूत आवश्यकताएं

वियतनाम में प्रवेश कर रहे यात्रियों के पास वैध वियतनामी वीजा होना कानूनी तौर पर आवश्यक है. इसके लिए आपको वीजा आवेदन करना होगा और आवेदन के लिए किसी ट्रावेल एजेंट कि सहायता लेना उचित निर्णय है. वे आपके लिए सारी व्यवस्था आसानी से कर देंगे. अन्यथा आप अपने देश में स्थित वियतनामी दूतावास और राजभवन में भी सीधे आवेदन कर सकते हें. इन संस्थाओं को वीजा जारी करने में थोडा समय लग सकता है अत: आपको धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करनी चाहिए. वीजा प्राप्त करते ही आपको आगमन और प्रस्थान कि तारीखें जांच लेनी चाहिए ताकि यात्रा के दौरान आपको किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़े.

आप आगमन पश्चात हवाई अड्डे पर प्राप्त होने वाले वियतनाम वीजा के लिए भी आवेदन कर सकते हें. परन्तु यह आवेदन आपको अपना देश छोड़ने के पहले ही करना होगा. कोई भी यात्री पूर्व स्वीकृति पत्र (जो कि इस बात का प्रमाण हो कि उसे आगमन पश्चात हवाई अड्डे पर वियतनाम वीजा प्राप्त हो जाएगा) के बिना विमान में सवार नहीं हो सकता है. ऐसी कई सराहनीय ऑनलाइन संस्थाएं/सेवाएं है जो आपको इस कार्य में उत्कृष्ट सेवा प्रदान कर सकती हें.

वियतनाम वीजा प्राप्त करने के लिए पासपोर्ट कि आवश्यकता आपकी राष्ट्रीयता सिद्ध करने के लिए आवश्यक होती है. इसके अलावा जो अन्य जानकारियां आपको बतानी होंगी वह है आपका लिंग, जन्म दिनांक, पासपोर्ट संख्या, आगमन कि तारीख, आगमन का स्थान, वियतनाम में रुकने की अनुमानित अवधि. पर्यटन या किसी और तरह के वीजा आवेदन के लिए अधिकतर संस्थाएं ऑनलाइन आवेदन और भुगतान स्वीकार करती हें. ऑनलाइन भुगतान करने से पूर्व पूरी प्रक्रिया को अच्छे से समझ लीजिए.

आपके वीजा आवेदन कि स्वीकृति आने में 2-3 व्यावसायिक दिनों का समय लग सकता है. अत: आप अपनी समस्त जानकारियां जैसे कि वियतनाम आगमन और प्रस्थान कि तारिख, बिलकुल सही दे. वियतनाम व्यावसायिक वीजा में ऐसी कोई बंदिश नहीं है. आप अपनी वास्तविक आगमन कि तारीख से कई दिन पहले आवेदन कर सकते हें और अपनी प्रस्थान कि तारीख को भी आगे बढ़ा सकते हें परन्तु आपका पासपोर्ट कम से कम 6 माह के लिए वैध होना चाहिए इससे आपके वीजा आवेदन में सरलता होगी.

आप एक माह कि अवधि वाले वियतनाम पर्यटन वीजा के लिए भी आवेदन कर सकते हें, या फिर आप अनेक बार प्रवेश वीजा का विकल्प भी चुन सकते हें. वियतनाम वीजा आवेदन का शुल्क इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने दिन वियतनाम में रुकेंगे? यात्रा का उद्देश्य क्या है और कितनी बार प्रवेश कि अनुमति माँगी गयी है? अत: अपने देश में स्थित दूतावास से यह पता करना ज्यादा बेहतर होगा कि आपके वियतनाम वीजा आवेदन पर वास्तविक शुल्क कितना लगेगा.

यदि आप यह नहीं जानते हें कि आपको कितने दिन रुकना हें तो सबसे अधिक अवधि के वियतनाम वीजा के लिए आवेदन करें. अत: आपको तीन माह कि अवधि के वियतनाम पर्यटन वीजा के लिए आवेदन करना चाहिए ताकि आप बिना किसी रोक टोक के भ्रमण कर सकें.

Comments are closed.