वियतनाम वीजा आवेदन अब सरल और सहज है

Posted by & filed under News on Visa.

वियतनाम वीजा आवेदन अब सरल और सहज है

वियतनाम वीजा आवेदन अब सरल और सहज है

मुख्तया वियतनाम वीजा तीन तरह का होता है. 1)अधिकारिक या राजनायिक वीजा 2)व्यावसायिक वीजा 3)पर्यटन वीजा   

अधिकारिक या राजनायिक वीजा: इस वीजा का आवेदन करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. सबसे पहले आपको सम्बंधित सरकारी विभाग से या अपने देश कि सम्बंधित संस्था से एक आधिकारिक स्वीकृति पत्र प्राप्त करना होगा.

व्यावसायिक वीजा: इस वीजा का आवेदन करते समय वियतनाम में किसी प्रायोजक से प्राप्त एक अनुमति पत्र प्रस्तुत करना होगा. यह वीजा आवेदन सरल होता है. इस वीजा से अनेक बार प्रवेश करना संभव है और यह वीजा धारक वियतनाम में 3-6 महीने आसानी से रह सकते हें.

पर्यटन वीजा: यह वीजा अल्पावधि वीजा माना जाता है. यह वीजा धारक वियतनाम में एक महीने रुक सकते हें. एक बार वियतनाम आने के पश्चात आप एक वीजा अवधि बढ़वाने का फार्म भर कर अपनी वीजा अवधि बढ़ा सकते हें. यह फार्म आपको सिर्फ दूतावास में ही प्राप्त होगा.

वियतनाम वीजा आवेदन आप अपने देश स्थित वियतनामी दूतावास में जाकर भी कर सकते है या किसी स्थानीय ट्रावेल एजेंट कि सहायता ले सकते हें.

यदि आप स्वयं वीजा आवेदन करने के बारे में सोच रहे है तो कुछ बातों पर आपको ध्यान देना होगा. आपको दूतावास से आवेदन फार्म लाना होगा या आप इसे दूतावास कि वेबसाईट से भी डाऊनलोड कर सकते हें. फार्म प्राप्त करने के बाद आपको इसमें सारी प्रामाणिक जानकारी भरनी होती है. अंत में आपको यह फार्म दूतावास कि वीजा जारी करने वाली ईकाई में अपने फोटो और पासपोर्ट के साथ जमा करवाना है.

अधिकारिक या राजनायिक वीजा और व्यावसायिक वीजा जारी होने में 24-48 घंटों का समय लगता है. पर्यटन वीजा जारी करने में दूतावास को 5-6 दिनों का समय लग सकता है. इसमें आने वाला खर्च हर देश के अनुसार अलग अलग होता है और यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितने दिन वियतनाम में रुकना चाहते हें. एक महिना रुकने के लिए आपको 25 अमरीकी डॉलर, तीन महीने रुकने के लिए 50 अमरीकी डॉलर और 6 महीने रुकने के लिए आपको 100 अमरीकी डॉलर का शुल्क देना होगा.

फार्म में सारी प्रामाणिक जानकारी भरने के बाद यह फार्म आपको दूतावास कि वीजा जारी करने वाली ईकाई में जमा करवाना है. यह ईकाई आपके वीजा के लिए वियतनाम स्थित अप्रवासन विभाग से अनुमति मांगेगी. अनुमति प्राप्त होने पर आपको एक स्वीकृति पत्र मिलेगा फिर आप वीजा अवधि के दौरान वियतनाम जा सकते हें.

Comments are closed.